पेटीएम एक्सचेंजों ने फरवरी में चार-ओवरलैप को बढ़ाकर $ 20 बिलियन कर दिया था

फरवरी में कम्प्यूटरीकृत किस्तों में प्रमुख पेटीएम का वार्षिक नेट एक्सचेंज एस्टीम (GTV) $ 20 बिलियन (लगभग 1.3 लाख करोड़ रुपये) से अधिक हो गया, जो कि वॉक 2017 से चौगुना वेतन वृद्धि है क्योंकि इसने ज़ोन पर दुकानदार खर्च करने वालों का अधिक प्रस्ताव पकड़ा, उदाहरण के लिए, यात्रा और फिल्म टिकट ।

फरवरी में दर्ज किए गए चरण के अधिकारी किरण वासिरेड्डी ने कहा कि पेटीएम प्रत्येक तिमाही में एक अरब एक्सचेंजों को दर्ज करने के लिए पटरी पर है, फरवरी में दर्ज किए गए एक्सचेंजों की मात्रा के प्रकाश में। "एक साल पहले, हम $ 5 बिलियन का एक्सचेंज कर रहे थे, जो अब बढ़कर 20 बिलियन डॉलर हो गया है," उन्होंने कहा। नेट एक्सचेंज एस्टीम मंच पर बेचे गए प्रशासनों और वस्तुओं के सकल अनुमान से बात करता है, और शुद्ध आय या लाभ नहीं दिखाता है।


चीन के अलीबाबा गैदरिंग और जापान के सॉफ्टबैंक द्वारा बनाए गए संगठन, सट्टेबाजी की चेतावनी और सुरक्षा में भटकने से अधिक व्यापक धन संबंधित प्रशासकीय पदार्थ में प्रगति कर रहे हैं क्योंकि यह Google और फेसबुक-सहित व्हाट्सएप सहित दुनिया भर में गोलियथों से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है।

2016-17 के लिए दर्ज किए गए पेटीएम के 1.5 बिलियन एक्सचेंजों से एक बार फिर से गणना करते हुए, सामान्य एक्सचेंज ने मंच पर आधे से $ 3.3 से $ 5 तक विस्तार किया है। यह तब हुआ जब संगठन ने मुंबई में पार्कवे टोल, आंदोलन जुर्माना और यहां तक ​​कि 'डब्बावालों' के लिए किस्तों को शामिल करने के लिए अपने मंच पर एक्सचेंजों की सीमा को बढ़ाया, और अपने ग्राहकों के लिए कम्प्यूटरीकृत किश्तों को स्वीकार करने के लिए भौतिक खुदरा विक्रेताओं में भी आरक्षित किया.

वासिरेड्डी ने कहा, "2017 की शुरुआत में हमारा डिसकनेक्टेड ट्रेडर बेस 1 मिलियन से बढ़कर 7 मिलियन हो गया है। इनमें से लगभग आधे ट्रेडर बेस्ट शहरी कम्युनिटीज से हैं। हमने देश के 600 से ज्यादा इलाकों में वेंडर्स को डिसकनेक्ट कर दिया है।"

पेटीएम के नंबरों को संदर्भ में रखने के लिए, उनके विपरीत और ऑफ़र टर्मिनलों के उद्देश्य से कार्ड एक्सचेंजों की जांच करें। जनवरी में, भारत में चेक कार्ड एक्सचेंजों की कुल संख्या लगभग 300 मिलियन थी, आरबीआई की जानकारी सामने आई थी। यह व्यावहारिक रूप से पेटीएम के 300 मिलियन से अधिक एक्सचेंजों के साथ समान है। सम्मान के बारे में, जैसा कि यह हो सकता है, प्लैटिनम कार्ड ने जनवरी में 40,000 करोड़ रुपये या 6.2 बिलियन डॉलर के एक्सचेंजों के साथ उच्च स्कोर किया।

विवेक बेलगवी, कंसल्टेंसी फर्म पीडब्ल्यूसी में फिनटेक के लिए निपुण, एक्सचेंज में पेटीएम की त्वरित वेतन वृद्धि का श्रेय अनिवार्य रूप से वेब पर-डिस्कनेक्ट किए गए व्यवसाय को चलाने की क्षमता में है, जो कि पेटीएम द्वारा बनाए गए 7 मिलियन विक्रेता आधार से सीधे जुड़ा हुआ है। यह आधार हो सकता है। उन्नत किस्तों पर ध्यान देने में मदद करें और इसके अलावा ग्राहकों से पैसे के लिए कम सम्मान विनिमय के लिए कम्प्यूटरीकृत करने का आग्रह करें। "

होल्ड बैंक ऑफ इंडिया के आदेश के अनुसार कम्प्यूटरीकृत वॉलेट आपूर्तिकर्ताओं को अपने पूर्ण ग्राहक-नियमों के अनुसार ब्याज के सभी ग्राहक बिंदुओं की पुष्टि करने की आवश्यकता है, वासर्ड्डी ने कहा कि संगठन के विनिमय की मात्रा पर प्रभाव अप्रासंगिक था। उद्योग के विशेषज्ञों का प्रस्ताव है कि RBI के आदेश से पर्स के ग्राहक आधार में 80-90% की कमी हो सकती है।

वासेरेड्डी ने कहा कि पेटीएम ने एक किस्त बैंक को पूरा करने के लिए आरबीआई की 28 फरवरी, 2018 पूर्ण केवाईसी की देय तिथि से बहुत पहले ग्राहक सूक्ष्म तत्वों की जांच करने के लिए पेटीएम की स्थापना की। उन्होंने कहा, "हमने अपने ग्राहकों के लिए एक खाता अभ्यास के प्रबंधन के लिए केवाईसी प्रक्रिया पर बस सेट किया था और हमने एक बड़ी प्रणाली बनाई है जिसका उपयोग हमारे ग्राहकों के केवाईसी प्राप्त करने के लिए किया गया था, बाद में इस कदम ने हमें प्रभावित नहीं किया है," उन्होंने कहा।

Post a Comment

0 Comments